Uncategorized

वेट कंट्रोल: ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये 5 चीजें…

वेट कंट्रोल ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये 5 चीजें...

फिटनेस पाने के लिए लोग क्या-क्या जतन करते हैं। हमेशा फिट कौन नहीं रहना चाहता है। कई सर्वे के अनुसार शरीर पर चर्बी रहने के कारण कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में बैली फैट कम करने के साथ फिट रहने की भी कोशिश होनी चाहिए। फिट रखने में ब्रेकफॉस्ट का भी अहम रोल होता है, ऐसे में अगर हमेशा स्लिम ट्रिम रहना है, तो ऐसी 5 चीजें हैं, जो नाश्ते में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए-

  • प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) – ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। साथ ही तेल, मसाले, घी होने की वजह से ये सेहत के लिए भी अच्छे नहीं होते। चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स आदि से दूर रहना चाहिए।
  • केक, कुकीज (Cake,cookies) – इनमें मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए नाश्ते में इन चीजों को नहीं खाना चाहिए।
  • नूडल्स (Noodles) – नूडल्स खाने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इसे हेल्दी ब्रेकफॉस्ट नहीं माना जा सकता है, इसी वजह से नूडल्स नाश्ते में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए।
  • फ्रूट जूस (Fruit Juice) – मार्केट में उपलब्ध फ्रूट जूस बिल्कुल न पिएं बल्कि घर में ही फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं। अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो नाश्ते के लिए सबसे बेहतरीन रहेगा।
  • पकौड़े-कचौड़ी (Pakode) – सुबह-सुबह तली चीजें खाना बिल्कुल भी सही नहीं है। पकौड़े और कचौड़ी जैसी तली हुई चीजें सुबह नहीं खाएंगे, तो सेहत के लिए अच्छा रहेगा।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top