Uncategorized

हल्दी का इस्तेमाल कर स्किन टोन को निखारे, इन बातों का रखें ध्यान…

हल्दी का इस्तेमाल कर स्किन टोन को निखारे, इन बातों का रखें ध्यान...

कच्ची हल्दी के कई ऐसे फायदे, जिसका इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। इन तरीकों को इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी स्किन टोन के बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए, क्योंकि कहते हैं कि किसी भी चीज का आधा-अधूरा ज्ञान कई समस्या खड़ी कर सकता है, खासतौर पर खाने-पीने और ब्यूटी केयर प्रॉडक्ट को पूरी जानकारी के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए।

  • स्किन अगर ऑयली है, तो कच्ची हल्दी का एक पीस लेकर उसे कद्दूकस करना है। बारीक साइड से कद्दूकस करें और कसी हुई हल्दी को दो चम्मच बेसन में गुलाबजल के साथ घोल लें। अब तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक हल्का-हल्का सूखा हुआ हो जाए, तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पैक को छुड़ा लें। ताजे पानी से चेहरा धुलें और अपनी रेग्युलर क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्लाई कर लें। सप्ताह में 3 बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अधिक बार भी लगा सकते हैं लेकिन कम से कम 3 बार जरूर ऐसा करें।ऑइली स्किन से छुटकारा मिलेगा और स्किन से कील-मुहासों की समस्या और पुराने दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।
  • वही ड्राई स्किन के लिए धुली हुई कच्ची हल्दी को छोटे वाले कद्दूकस से महीन तरीके से कस लें। जब यह करीब एक चम्मच हो जाए, तो कसी हुई हल्दी को एक कटोरी में रख लें और इसमें ऊपर से एक चम्मच मलाई डाल दें।अब कसी हुई हल्दी और मलाई को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर उंगलियों की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट लगा रहने के बाद उंगलियों को सर्कुलर मोशन में यानी घड़ी की सुई की दिशा में घुमाते हुए अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें। इससे स्किन की डेड सेल्स निकालने के साथ ही पोर्स के जरिए त्वचा को पूरा पोषण देने में मदद मिलेगी।करीब 10 मिनट स्किन की मसाज इस तरह करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top