Uncategorized

बालों का झड़ना और सफेद होना रोके, आंवले के इस्तेमाल से…

बालों का झड़ना और सफेद होना रोके, आंवले के इस्तेमाल से...

आंवला एक तरह की प्राकृतिक औषधि है। आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर सिर्फ बालों की बात की जाए तो यह बालों के लिए वरदान है, चाहे बालों के झड़ने की समस्या हो या फिर सफ़ेद होने की।बालों की हर समस्या में आंवले का करे इस्तेमाल। इसके लिए बालों की मसाज आंवला ऑयल से करें। यह बालों के लिए सुपरफूड कहा जाता है।

प्राकृतिक आंवला ऑयल बनाने की विधि :- सबसे पहले नारियल के चेल में आंवला पाउडर मिलाकर इसे भूरा होने तक पकाएं। अब इस आंवला ऑयल को ठंड़ा होने पर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।

चाहे तो डाइट में भी आंवले के इस्तेमाल करना चाहिए और इसे रोजाना के हेयर केयर में भी शामिल करना चाहिए। इससे बालों का सफेद होना कम होगा और यह बालों के लिए प्राकृतिक हेयर कलर है।

सफेद बालों को काला करने के लिए :- हेयर मास्क का इस्तेमाल करे, इसके लिए हीना पाउडर में आंवला पाउडर मिलाकर पानी में मिक्स करें। कुछ देर इसे ऐसे ही रख दें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बाल काले तो होंगे ही साथ ही बालों का सफेद होना भी कम होगा।

वही अगर बालों में कलर ज्यादा दिन नहीं टिकते है तो इसके लिए बालों में रोज बादाम के तेल और आंवले के तेल को मिक्स कर मसाज करें। बालों में चमक लाने के लिए आंवला का फ्रेश जूस बहुत फायदेमंद है। आंवले के जूस में कुछ बूंदे नींबू की मिला लें ।इस मिश्रण से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ समय बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बालों में कुदरती चमक आएगी।

बालों को मजबूती और शाइनिंग देने के लिए आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई का मिश्रण बनाएं। इसके लिए आंवला पाउड़र शिकाकाई पाउडर और रीठा पाउडर लें। इसको पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में लगाएं और सूखने के बाद सिर धो लें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top