Uncategorized

हाथ और पैरों में है टैनिंग, हटाने के लिए नहाने से पहले करें बस ये 2 काम…

हाथ और पैरों में है टैनिंग, हटाने के लिए नहाने से पहले करें बस ये 2 काम...

स्किन केयर की जब बात होती है तो सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि फुल बॉडी की केयर जरूरी होती है। हम अपने चेहरे को तो चमका लेते हैं, लेकिन हम अपने हाथ-पैरों को बिलकुल नजरअंदाज कर देते हैं। हमारे पूरे शरीर के लिए अलग स्किन केयर रूटीन होना जरूरी है। कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनके चेहरे का रंग और बाकी शरीर का रंग अलग-अलग है और यकीन करिए ये कई लोगों के साथ समस्या है। खासतौर पर हाथ और पैरों की टैनिंग से छुटकारा पाना तो बिलकुल भी आसान नहीं होता है, पैरों पर चप्पल के निशान तो शायद हम सभी ने देखें होंगे।

हाथ और पैरों के लिए आज हम एक खास स्किन केयर रूटीन बताने जा रहे हैं। यहां हम शेयर करेंगे एक DIY ऑयल, एक DIY बॉडी वॉश जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। ये दोनों ही चीज़ें फुल बॉडी पर इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन चेहरे को इससे दूर रखिएगा क्योंकि उसके लिए ये थोड़ी हार्ड साबित हो सकती हैं।

  1. नहाने से पहले ये DIY ऑयल लगाएं – नहाने से पहले एक DIY बॉडी ऑयल लगाएं जो स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। ये तेल हाथ और पैरों के काले धब्बों को हटाने में मदद कर सकता है।

1 पैन में 1 कटोरी नारियल का तेल और एक छोटी कटोरी लौंग डालें और 4-5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद लौंग को अलग कर लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी डालें। हल्दी थोड़ी पकने लगे तो इसमें 1 छोटी चम्मच कॉफी पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिक्स करें और इस तेल को किसी बॉटल में स्टोर करें। नहाने से पहले इसी ऑयल से अपनी स्किन में मसाज करें।

नहाने से 30 मिनट पहले अगर ये तेल लगाएंगी तो बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

  1. खुद ही बनाएं ये बॉडी वॉश – जहां बात केमिकल्स की आती है तो स्किन में बहुत सारी तकलीफें होने लगती हैं और इन तकलीफों को दूर करने के लिए अगर हम नेचुरल चीज़ें इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। इस वॉश को बनाने के लिए एक पैन में लगभग 200 मिली पानी गर्म करना है। इस पानी को अच्छे से बॉइल करें। इसमें 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल और 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर लें।

अब या तो नॉर्मल साबुन को ग्रेट कर डबल बॉइलर की मदद से उसे पिघला कर इस घोल में डालें या फिर बाज़ार से नॉन फ्लेवर वाला सोप बेस मंगवा कर उसे पिघला कर इसमें डालें। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुबह थोड़ा सा मिक्स कर लें या फिर ब्लेंडर की मदद से बॉडी वॉश जैसा टेक्सचर दें। ये बन गया आपका DIY बॉडी वॉश।

अपनी स्किन को वॉश करने के बाद घर में बना उबटन लगाएं। घर में बने हुए उबटन स्किन केयर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और किसी भी उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं जो रेग्युलरली इस्तेमाल करती हों। अगर कोई उबटन नहीं बनातीं तो दो बड़े चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी, थोड़ा सा तेल और थोड़ा सा गुलाब पाउडर और चंदर पाउडर मिलाकर एक उबटन तैयार करें और इसे लगाएं।

इस रूटीन को हफ्ते में एक या दो बार फॉलो करें तो भी सही होगा और इससे स्किन में चमक आएगी। ये चेहरे का नहीं बल्कि फुल बॉडी केयर रूटीन है इसलिए इसे चेहरे पर इस्तेमाल न करें वर्ना हो सकता है कि चेहरा ड्राई लगे।

अगर स्किन सेंसिटिव है, किसी तरह का कोई ट्रीटमेंट चल रहा है, ऊपर दिए गए इंग्रीडियंट्स में से कुछ सूट नहीं करता है तो इस रूटीन को फॉलो न करें। हर किसी के शरीर पर अलग-अलग नुस्खों का असर भी अलग होता है और ये बात ध्यान रखनी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top