Uncategorized

मुंहासे के पुराने दाग-धब्बों से चाहिए छुटकारा, इन 3 होममेड फेस मास्‍क का करे इस्तेमाल

मुंहासे के पुराने दाग-धब्बों से चाहिए छुटकारा, इन 3 होममेड फेस मास्‍क का करे इस्तेमाल

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत में शुमार है, मगर गलत खान-पान, प्रदूषण और त्‍वचा की सही देखभाल न करने के कारण अकसर चेहरे पर मुंहासे निकलना शुरू हो जाते हैं। कई बार यह समय रहते ठीक भी हो जाते हैं तो वही कभी-कभी इन्‍हें ठीक होने में काफी समय लगता है और जाते-जाते यह चेहरे पर गंदे दाग छोड़ जाते हैं। मुंहासे के दाग-धब्‍बों का तुरंत उपचार किया जाए तो यह जल्‍दी गायब हो जाते हैं। वहीं अगर इन्‍हें नजरअंदाज कर देती हैं तो मुंहासे के पुराने दाग-धब्‍बों को त्‍वचा से मिटाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

  • संतरे के छिलके के पाउडर का फेस पैक – संतरे के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा उपस्थित होती है। इतना ही नहीं संतरे के छिलके में मौजूद सिट्रिक एसिड भी मुंहासों के पुराने दाग-धब्‍बों को हल्‍का करने में मदद करता है। ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होने के कारण संतरे का छिलका न केवल दाग-धब्‍बों से छुटकारा दिलाता है बल्कि त्‍वचा के रंग को भी निखारता है।

सामग्री :-

1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर
1 छोटा चम्‍मच नीम की पत्‍ती का पाउडर
1 छोटा चम्‍मच दूध
2 छोटे चम्‍मच शहद

विधि :- सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें और उसका पाउडर बना कर एक एयर टाइट डिब्‍बे में रख लें। इसी तरह नीम की पत्तियों को सुखा कर उनका पाउडर बना कर एक एयर टाइट डिब्‍बे में रख ले। अब फेस पैक तैयार करने के‍ लिए संतरे के छिलके के पाउडर और नीम की पत्तियों के पाउडर को मिक्‍स करना होगा। इसके बाद मिश्रण में दूध और शहद मिलाएं। अच्‍छे से मिक्‍स करें और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर जहां-जहां मुंहासे के पुराने दाग-धब्‍बे हैं, उन पर उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएं। 20 से 25 मिनट तक फेस पैक को सूखने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। इस फेस पैक का नियमित इस्‍तेमाल करने से आपके चेहरे पर मौजूद मुंहासे के पुराने दाग-धब्‍बे गायब हो जाएंगे।

  • ग्रीन-टी का फेस पैक – ग्रीन-टी औषधिय गुणों से भरपूर होती है। एंटीइंफ्लेमेटरी होने के कारण यह मुंहासों के कारण त्‍वचा में होने वाली सूजन को कम करती है और पुराने दाग-धब्‍बों को मिटाती है। इतना ही नहीं, यह प्रीमेच्‍योर एजिंग के जोखिम को भी कम करती है।

सामग्री :-

1 बड़ा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी
3 छोटे चम्‍मच ग्रीन टी
1 नींबू का रस

विधि :- सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें मुल्‍तानी मिट्टी को डाल लें। इसके बाद मुल्‍तानी मिट्टी में नींबू का रस और ग्रीन-टी डालनी होगी। ग्रीन-टी बैग को पहले ही गरम पानी में कुछ देर के लिए डिप करके रख दें। इसके बाद उसी पानी को मुल्‍तानी मिट्टी में डालें। इन तीनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक फेस पैक को सूखने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक को जरूर लगाएं।

  • आलू के रस का फेस पैक – त्‍वचा के लिए आलू किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है। यह न केवल चेहरे पर मौजूद मुंहासे के पुराने दाग-धब्‍बों को कम करता है बल्कि इससे त्‍वचा में निखार भी आ जाता है।

सामग्री :-

1 मीडियम साइज का आलू
1 छोटा चम्‍मच शहद

विधि :- सबसे पहले आलू को साफ पानी से धो लें और उसका छिलका हटाए बिना ही उसे ब्‍लैंड कर लें।इसके बाद आलू के गूदे को छान कर उसका रस निकाल लें। आलू के रस में शहद मिलाएं और इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद जब फेस पैक सूख जाए तब उसे ठंडे पानी से साफ कर लें। इस फेस पैक का इस्‍तेमाल नियमित करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top