Health

खांसी और बुखार ही नहीं, अब कोरोना वायरस ने दिखाए अपने नए लक्षण,ऐसे रहे सावधान

loading...

कोरोना वायरस के लक्षण से हम सब वाकिफ थे कि कोरोना वायरस में सिर्फ सर्दी, खांसी, छींक या गले में इन्फेक्शन जैसी लक्षण ही हो सकते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के कुछ नए लक्षण भी देखने को मिल रहा है जो सबको चौकानेवाले हैं। आपको बता दूं कि कोरोना वायरस से पूरा भारत भयानक स्थिति से गुजर रहा है।

भारत में लगातार कोरोना वायरस के मरीज दिन -प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। जिसकी वजह से लोग बहुत डरे हुए हैं और एहतियात भी बरत रहे हैं। सरकार भी बहुत डरी हुई है और लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों सुरक्षित रहे और उनकी जान बच सकें।
इस तेजी से फैलने वाली महामारी को रोकने के लिए अभी तक कोई दवा का आविष्कार नहीं किया गया है। इस बीमारी से बचने के लिए लोग कई सावधानियां भो बरत रहे हैं। इसके लक्षण एक आम सर्दी की तरह हैं।

loading...

लक्षण बुखार, गले में खराश, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस की तकलीफ हैं। लेकिन अब कुछ नए लक्षण भी सामने आए हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना चाहिए और अपने लक्षणों की निगरानी करनी चाहिए।जर्मन विशेषज्ञों द्वारा बताए गए नए लक्षणों के अनुसार, इस बीमारी से संक्रमित लोगों को गंध और स्वाद की समस्या है।

आपको बता दे कि 66 प्रतिशत रोगियों में ये लक्षण देखे गए। साथ ही साथ एक और नया लक्षण दस्त हो सकता है। 30 प्रतिशत कोरोना के रोगियों में ये लक्षण दिखाई दिए हैं। इस तरह, वायरस से संक्रमित अधिकांश रोगियों को पहले बुखार होता है। इसके अलावा थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी हो सकती है।

उसी समय. कुछ लोगों को एक या दो दिन के लिए उल्टी या दस्त का अनुभव हो सकता है। वायरस को रोकने के लिए आपकी सतर्कता ही आपका बचाव है। यदि आप अगली बार क्षेत्रों में जाते हैं, तो भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने के लिए साथियों को मास्क पहनना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top