Uncategorized

मुलेठी से बने ये 3 फेस पैक की मदद से निखारे त्‍वचा की रंगत…

मुलेठी से बने ये 3 फेस पैक की मदद से निखारे त्‍वचा की रंगत...

मुलेठी मुंह का स्‍वाद के जायके को बनाने के साथ ही यह त्‍वचा की रंगत को भी निखारती है।जी सही सुना पर गए न आस्चर्य में पर ये सही है। वैसे तो बाजार में ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए कई तरह की महंगी स्किन व्‍हाइटनिंग क्रीम्‍स और फेस मास्‍क उपलब्‍ध हैं, मगर घर पर ही मुलेठी की मदद से आसान फेस पैक्‍स तैयार कर सकती हैं। यह फेस पैक्‍स त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ ही उसे चमकदार और मुलायम भी बनाएंगे।

  • मुल्‍तानी मिट्टी, बेसन और मुलेठी का फेस पैक – अगर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्‍या है और त्‍वचा पर डार्क स्‍पॉट्स हैं तो मुलेठी का फेस पैक बेहद ही फायदेमंद है। मुलेठी त्‍वचा में मौजूद मेलेनिन को रिमूव करती है, जो डार्क स्‍पॉट (डार्क स्‍पॉट्स रिमूव करने का नुस्‍खा) का मुख्‍य कारण होता है। इतना ही नहीं, मुलेठी के साथ मुल्‍तानी मिट्टी और बेसन को मिक्‍स करके लगाने से त्‍वचा का रंग भी निखर जाता है। मुलेठी में Glycyrrhizin acid पाया जाता है, यह त्‍वचा में अगर कहीं भी सूजन है तो उसे भी खत्‍म कर देता है।

सामग्री :-

2 छोटे चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी
1 छोटा चम्‍मच बेसन
1/4 छोटा चम्‍मच मुलेठी पाउडर
1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 बड़ा चम्‍मच शहद

विधि :- एक बाउल में सारी सामग्रियों को डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक चेहरे पर इसे लगा रहने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। चेहरे को वॉश करने के बाद मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं क्‍योंकि मुल्‍तानी मिट्टी (मुलतानी मिट्टी फेस पैक्स) त्‍वचा को ड्राई कर देती है। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं, इससे त्‍वचा में निखार के साथ-साथ ग्‍लो भी आ जाएगा।

  • मुलेठी, खीरा और रोज वॉटर – त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मुलेठी पाउडर में खीरा और गुलाब जल मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है। जहां मुलेठी से त्‍वचा में निखार आता है वहीं खीरे में भी ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, यह त्‍वचा में मौजूद डार्क स्‍पॉट्स को भी कम करता है। इस फेस पैक में रोज वॉटर मिलाने से यह और भी ज्‍यादा इफेक्टिव हो जाता है। रोज वॉटर से त्‍वचा सॉफ्ट और स्‍मूद हो जाती है।

सामग्री :-
4 छोटे चम्‍मच मुलेठी
2 बड़े चम्‍मच खीरा कसा हुआ
1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल

विधि :- एक बाउल में तीनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगााएं। 15 मिनट तक फेस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने पर इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं, असर दिखने लग जाएगा।

  • मुलेठी पाउडर, चंदन पाउडर और दूध का फेस पैक – अगर त्‍वचा सेंसिटिव है तो मुलेठी के साथ फेस पैक में चंदन और दूध भी मिक्‍स करना चाहिए। दरअसल, चंदन भी मुलेठी की तरह त्‍वचा के रंग को संवारता है। साथ ही चंदन से त्‍वचा को ठंडक भी पहुंचती है। वहीं दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है, इससे त्‍वचा यूथफुल (त्‍वचा को यूथफुल बनाने के नुस्‍खे) बनी रहती है।

सामग्री :-
1 बड़ा चम्‍मच मुलेठी पाउडर
1/2 बड़ा चम्‍मच चंदन पाउडर
2 बड़े चम्‍मच दूध

विधि :- सबसे पहले एक बाउल में मुलेठी और चंदन पाउडर डालें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। इस मिश्रण में अब दूध डालें और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को अब चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को वॉश कर लें। अगर अच्‍छे नतीजे देखना चाहती हैं तो हफ्ते में 2 बार यह फेस पैक जरूर लगाएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top