Health

सुबह चाय -कॉफी नहीं, गर्म पानी में इस चीज को डालकर पिएं, बुखार, जॉइंट पैन,दस्त,बीपी जैसे 10 रोगों का होगा नाश

loading...

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही चाय पीने के शौकीन होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह चाय या कॉफी पीना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। खाली पेट में चाय नहीं बल्कि गर्म पानी में यह चीजें मिलाकर पीनी चाहिए जिसके पीते ही हमारे कुछ रोग हैं जो खत्म हो जाते हैं। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से हमारे आंत, किडनी, लीवर, दिल से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। यही वजह है कि न्यूट्रीशन और एक्सपोर्ट सुबह उठते हैं हल्का गर्म पानी पीने की सलाह भी देते हैं।

अगर हम सुबह उठते हैं तुलसी के पत्तों को गरम पानी में पीते हैं उससे भी बहुत लाभ मिलता है तुलसी एक जानी-मानी औषधि है जिसका सालों से कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें यूजिनॉल नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद करता है। रोजाना सुबह तुलसी का तुलसी और गर्म पानी पीने से सर्दी खांसी से लेकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

इम्यूनिटी सिस्टम बनाता है मजबूत
सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते को चबाना चाहिए लेकिन अगर इसको नहीं चला सकते हैं तो सुबह-सुबह तुलसी के पत्ते को गर्म पानी पिए तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखता है और साथ ही सूजन को कम करने और तनाव दूर करने में भी मदद करता है।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
तुलसी का गर्म पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है ये डायबिटीज के मरीज के लिए भी एक अच्छा विकल्प है तुलसी का गर्म पानी पीने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट मेटाबॉलिज्म सही रहता है। खून में मौजूद शुगर आपको एनर्जी देने का काम करता है।

जोड़ों के दर्द से मिलता है छुटकारा
ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द से परेशानी रहती हैं जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन और जलन की समस्याओं को दूर करने में तुलसी का पानी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है इसमें सूजन कम करने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तुलसी का पानी गठिया की समस्या से पीड़ित मरीजों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करती है।

तनाव से मिलती है राहत
तुलसी में शरीर में मौजूद स्ट्रेस कंट्रोल के कोर्टिसोल के लेवल को बनाए रखने में सहायक है तुलसी में कोर्टिसोल का लेवल कम होने से तनाव भी कम होता है इससे बेचैनी दूर करने और मूड फ्रेश करने में भी मदद मिलती है।

पाचन रहता है दुरुस्त
तुलसी पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में बहुत बड़ा सहायक होता है तुलसी पाचन के लिए जरूरी गैस्ट्रिक जूस को जारी करने के लिए उत्तेजित करती है जिसे पाचन आसानी से होता है इसके अलावा यह लीवर और ब्लेडर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

सर्दी खांसी होती है खत्म
तुलसी के पत्ते सर्दी- खांसी और जुकाम में राहत पाने का बेहतर विकल्प है तुलसी में पाया जाने वाला यूजिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट्स बलगम और म्यूकस को बाहर निकालने में मदद करता है तुलसी की चाय में एंटीसेप्टिक और प्रॉपर्टी होती है जिससे सर्दी खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद दिलाती है।

ऐसे बनाए तुलसी के पत्तों का पानी
एक बर्तन थोड़ा गर्म पानी कर लें और उसमें तुलसी के कुछ ताजे पत्ते डालकर गर्म कर लें पानी में उबाल आने पर गैस बंद कर दें थोड़ी देर पानी को हल्का ठंडा कर लें आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी अदरक और इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं इसमें आप अपने स्वाद के अनुसार शहद या नीबू का रस भी डाल सकत हैं। इसके इस्तेमाल से आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top