Uncategorized

मशरूम: सेहत के लिए कुदरत का वरदान, जानें 7 गजब के फायदे

मशरूम सेहत के लिए कुदरत का वरदान, जानें 7 गजब के फायदे

हम सभी वैसे तो मशरूम की सब्जी को बड़े ही चाव के साथ खाते हैं, पर क्या इसके औषधीय गुणों से भी वाकिफ हैं। मशरूम का सेवन न सिर्फ मोटापा कम करने का कारगर उपाय है बल्कि इसका नियमित सेवन करने से हाई बीपी,पेट के विकार,दिल की बीमारियां और कैंसर जैसे रोगों तक में फायदा होता है। मशरूम में विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉलिन,कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं। मशरूम में मौजूद कॉलिन नाम का तत्व व्यक्ति की अच्छी नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याद्दाश्त के लिए सहायक होता है।

मशरूम का सेवन करने से व्यक्ति को होते हैं वो कौन से गजब के फायदे, आइए जानते हैं :-

  • जो लोग अपने बढ़े हुए वजन और मोटापे से जल्दी मुक्ति चाहते हैं उन्हें मशरूम का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद लीन प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है।
  • दिल की बीमारियों से से चाहते है बचना तो खाये मशरूम, इसमें कई ऐसे एन्जाइम्स और रेशे मौजूद होते हैं जो हाई न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होकर दिल की सेहत भी बनी रहती है।
  • इसके नियमित सेवन से व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ता है।क्योंकि मशरूम में प्रचूर मात्रा में फॉलिक एसिड मौजूद होता है।
  • इसके साथ ही, पेट की परेशानियों मशरूम के सेवन से काम किया जा सकता है। पेट संबंधी विकारों को दूर रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद रेशे और कार्बोहाइड्रेट बदहजमी, कब्ज जैसी पेट की दिक्कतों को दूर रखने में मदद करते हैं।
  • मशरूम को नियमित रूप से खाने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 2 और बी 3 के कारण से।
  • साथ ही मशरूम हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन 20 प्रतिशत तक व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करता है। यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत्र मन जाता है।
  • इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होने की वजह से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। मशरूम का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top