Health

कोरोना वायरस से बचना है तो खुली रखें खिड़कियां, जानिए कुछ जरूरी बातें

loading...

दुनिया भर में करोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस के मामले जितनी तेजी से फैल रहे हैं लोगों में घबराहट उतनी ही तेजी से बढ़ रही है। चीन से शुरू हुआ कोरोनावायरस थमने का नाम ही नहीं ले रही है चीन के बाद ईरान, हांगकांग, जापान, इटली समेत कई देशों को यह अपने चपेट में लेकर अब भारत में भी दस्तक दे दी है।

आपको बता दूं कि इस जानलेवा वायरस से अब तक लगभग 3200 लोग ने अपनी जान गवा दी है जबकि करीब 90000 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. वहीं भारत में जहां पहले 3 लोगों को कोरोनावायरस होने की खबर आ रही थी,वही अब 90 लोगों की पुष्टि हो गई है। कोरोना वायरस के लोगों को सिर दर्द इसलिए भी बना रहता है क्योंकि अभी तक किसी भी देश के पास इसका इलाज मौजूद नहीं है. ऐसे में विश्व स्वास्थ संगठन और कई अन्य संगठनों के द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ खास टिप्स भी बताए गए हैं वह टिप्स क्या है आइए आपको बताती हूं।

नियमित तौर पर हाथ पैर धोए
दिन भर में कई बार हाथ को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोए, अगर साबुन ना हो तो आप अल्कोहल या सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मांस और अंडा ना खाएं
कोशिश करें कि पूरी तरह से अंडे और मांस से दूरी बना लें ऐसा करने से आप करोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं साथ ही ऐसी किसी भी मार्केट के आसपास से ना गुजरे जहां से बिक रहा हो और इसकी बदबू फैल रही हो ऐसी हवा में भी करोना का खतरा बढ़ जाता है।

दरवाजा और खिड़कियों को रखें खुला
वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर हम दरवाजे और खिड़कियों को खुला रखकर ताजी हवा में सांस ले तो इसे कोरोनावायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है. सिंगापुर में चीफ हेल्थ साइंटिस्ट के अनुसार ताजी हवा में करुणा वायरस फैल नहीं पाती हैं. कोशिश करें कि आप बेडरूम और गेस्ट रूम के दरवाजे खिड़कियां खुली रखें.

कमरे को गर्म रखें कमरे को गर्म रखने का मतलब कि आपके कमरे का तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही रहे कमरे का तापमान गर्म रखने से वायरस का खतरा कम रहता है इसके अलावा वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि गर्मी आने पर काफी हद तक यह वायरस खत्म हो जाएगा।ऐसे में आप कोशिश करें कि AC को कम चलाएं और अपने कमरे को गर्म रखें।

लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें
अपने आसपास के लोगों के साथ कम से कम 3 फीट का फासला बना कर रखे हैं खासकर जिन लोगों को खांसी -जुकाम हो, हाथ वह गले मिलने से भी बचें, नाक, मुंह और आंखों को बार-बार ना छुए, आप अपने हाथ से आंखों को बार-बार हाथ न लगाएं आपके हाथ कैसे हैं ऐसे में उन पर कई तरह के वायरस लग जाते हैं ऐसे में हथेली पर पर लगे वायरस मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकता है।

छींकते वक्त टिशु का इस्तेमाल करें
इस बात का भी ध्यान रखें आप की छिंकते वक्त टिशु का इस्तेमाल करें इस्तेमाल करने के बाद उस टिशू को डस्टबिन में फेंक दें।

बुखार,खांसी और जुकाम को हल्के बना लें
अगर आपको खांसी बुखार, सांस लेने में परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें कोशिश करे कि आप घर पर ही रहे। डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने से बीमारी को शुरुआत में ही पकड़ा जा सकता है।

मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें
हमारे हाथ में 24 घंटे रहने वाले स्मार्टफोन की स्क्रीन वायरस का बड़ा खतरा रहता है आप अपने स्मार्टफोन को हफ्ते में एक बार डिसइनफेटिंग वाइपस से साफ जरूर करें यह वाइपस फोन में ऊपरी भाग में रहने वाला सभी कीटाणु को खत्म कर देता है।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top