Health

अगर किसी को कोरोना हो गया है तो तुरंत कर दो ये काम,बच जाएगी उस मासूम की जान

loading...

कोरोना वायरस बड़ी तेजी से अपना पांव पसार रहा है। ऐसे में आपको इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए हर जरूरी उपाय करने चाहिए। यह उपाय साफ-सफाई से लेकर खान-पान की आदत से भी जुड़े हुए हैं। खासकर खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएं। दरअसल एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है।

1. नारियल का तेल-घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा । इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है ।

2. विटामिन-सी-एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है । इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए ।

loading...

3. स्टार सौंफ-खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है । इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है ।

4. लहसुन-लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं । सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं । एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है ।

5. तुलसी-इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है । रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है । 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है ।

News Source : UC News

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top