Uncategorized

वजन कम करना चाहते है तो पिए ये वाली चाय- जानें यहां अदरक या हल्दी चाय…

वजन कम करना चाहते है तो पिए ये वाली चाय- जानें यहां अदरक या हल्दी चाय...

वजन को कम करना चाहते है साथ ही चाहते है आपकी इम्युनिटी पावर भी सही रहे। ज्यादातर लोग इसके लिए हल्दी वाली चाय या फिर अदरक वाली चाय का इस्तेमाल करते है। दोनों ही तरह कि चाय वजन कंट्रोल करने के साथ ही इम्युनिटी पावर भी बढ़ाने का काम करती हैं।पर हम में से कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि दोनों में से कौन-सी चाय ज्यादा असरदार है। तो चलिए जानते है, दोनों चाय के गुण और इसके फायदे-

सबसे पहले तो हल्दी के पोषक तत्व को जान ले – जानकारी के लिए बता दे कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं, जो शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

वही अगर अदरक के पोषक तत्व के बारे में कहे तो इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं।

कैसे करती है वजन कम और कौन सी चाय :-

  • हल्दी की चाय – पेट से संबंधित बीमारियों का इलाज करने के लिए जानी जाती है, जिससे वजन कम होता है। करक्यूमिन, जो हल्दी में पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण यौगिक है, इसे फैट बर्नर प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, जो कि वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। एक सर्वे में पता चला है कि करक्यूमिन का सेवन वजन, बीएमआई और कमर की चौड़ाई को कम करने में मदद करता है।
  • अदरक की चाय – अदरक में जिन्नोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं। ये यौगिक आपके शरीर में कई जैविक गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं, जो वजन घटाने में मददगार है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो शरीर में सूजन का मुकाबला कर सकते हैं। शोध से पता चलता है कि अदरक एक व्यक्ति को लंबे समय तक फुलर महसूस करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप अदरक और नींबू को एक साथ लेते हैं, तो आपका वजन तेजी से घटता है।

कुल मिलकर दोनों ही तरह कि चाय में कुछ विशेष यौगिक होते हैं, जो फैट बर्नर के साथ रोग प्रतिरोधक भी बढ़ाते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए दोनों में से कोई-सी भी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, दोनों चाय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एक गिलास पानी में कसा हुआ अदरक और आधा चम्मच हल्दी डालकर उबालें और फैट बर्नर चाय का आनंद लें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top