Uncategorized

सप्ताह में बस दो दिन करे इस्तेमाल, और पाए ग्लोइंग चेहरा इन तीन नेचुरल फेस की मदद से…

सप्ताह में बस दो दिन करे इस्तेमाल, और पाए ग्लोइंग चेहरा इन तीन नेचुरल फेस की मदद से...

हम सभी अपने चेहरे को निखारने के लिए क्या कुछ उपाय नहीं करते है। मार्केट के महंगे से महंगे प्रॉडक्ट खरीदने से भी नहीं हिचकिचाते है पर इनमे अक्सर पैसे तो बहुत खर्च हो जाते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा होता नहीं है। इन प्रॉडक्ट्स को ध्यान से देखने पर पाएंगे कि इसमें भी नेचुरल फल, सब्जियों, मसालों के तत्व होते हैं लेकिन इनकी मात्रा न के बराबर होती है, जिससे इनका जल्दी फायदा नहीं होता है। तो आज हम ऐसे ही तीन नेचुरल फेसमास्क की बात करेंगे, जिनका इस्तेमाल करने से न सिर्फ फायदा होगा बल्कि इससे काफी पैसे भी बच जाएंगे :-

  • शहद और नींबू फेस पैक – शहद में विटामिन, मिनरल्सव, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ एंजाइम होते हैं, जो स्किएन की अंदर से सफाई करते हैं। इस पैक को लगाने से न सिर्फ चेहरे के मुंहासे रोकने में मदद मिलती है बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है।

सामग्री :-

1 चम्मच शहद
नींबू के रस की कुछ बूंदें

विधि :-

एक चम्मच शहद में नींबू के रस की 3-4 बूंदें मिलाएं।इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को 20 मिनट के बाद धो लें।

  • एलोवेरा, नींबू और शहद फेस पैक :- एलोवेरा का फेस पैक मुंहासे को रोकने में मदद करता है। इसे अगर नींबू और शहद के साथ मिला कर लगाया जाए तो स्किपन पर ग्लोे आता है।एलोवेरा स्किन को नमी भी देता है।

सामग्री :-

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
1 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच शहद

विधि :-

एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद को सीमित मात्रा में मिलाएं।पैक को अपने चेहरे पर लगाएं।पैक को 15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद सादे पानी से धो लें।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक :- टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को साफ करने वाले गुण हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए जानी जाती है।

सामग्री :-

1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी
2 बड़े चम्मच टमाटर का रस

विधि :-

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस को एक कटोरे में मिलाएं। जब तक अच्छा पेस्ट न बन जाए तब तक इसे फेटते रहें।फिर चेहरे पर फेस पैक लगाएं और इसे सूखने दें।पैक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

ध्यान दें :-

  • नींबू का रस आपकी त्वचा को संवेदनशील बना सकता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगा लें।
  • अगर आपकी स्किबन सेंसिटिव है, तो अच्छा होगा कि आप चेहरे पर फेस पैक लगाने से पहले शरीर के छोटे हिस्सेा पर पैच टेस्ट कर लें।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top