Uncategorized

इन 5 फेस मास्क से पाए वो निखार जो नहीं दे सकती कोई भी महंगी क्रीम, सप्ताह में बस 2 बार करें इस्तेमाल…

फेस मास्क से पाए वो निखार जो नहीं दे सकती कोई भी महंगी क्रीम, सप्ताह में बस 2 ...

आयुर्वेद में जिस तरह सेहत के लिए कई उपाय बताए गए हैं, उसी तरह चेहरे को दमकाने के लिए भी कई नुस्खे बताए गए हैं। ऐसे में आयुर्वेद के हिसाब से डाइट लेने के साथ अपनी स्किन की परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

आइए, जानते हैं चेहरे को दमकाने वाले ऐसे फेस मास्क-

  • पपीता और मुल्तानी मिट्टी – प्रदूषण की वजह से हुए त्वचा पर नुकसान को पपीते और मुल्तानी मिट्टी से दूर कर सकती हैं। पपीता जहां टैनिंग को दूर करता है, वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद धूल और गंदगी को दूर करती है और साथ ही पिंपल्स को दूर करती है।

=> कैसे बनाएं – एक कटोरे में पपीते को मैश कर लें और इसमें शहद, नींबू का रस, चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

  • उबटन – यह खूबसूरती पाने का सदियों पुराना उपाय है, यह आयुर्वेदिक सामग्री का मिश्रण होता है। पारंपरिक तौर पर, दुल्हनों और दुल्हों को शादी से पहले खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा के लिए शादी से पहले लगाया जाता है। माना जाता है कि इसे लगाने से चेहरा बेदाग और चमकता है।

=> कैसे बनाएं – इसे बनाने के लिए हल्दी, बेसन, चंदन का पाउडर, गुलाब जल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लें।

  • हरी मूंग दाल – मूंग दाल न सिर्फ बेजान त्वचा में जान डालती है, बल्कि स्किन का रंग हल्का भी करती है। मूंग दाल से त्वचा पर स्क्रब करने से चेहरे के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

=> कैसे बनाएं – मूंग दाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें, अब इसमें चंदन और संतरे की छिलके के पाउडर को मिला लें। इसमें नींबू का रस, गुलाब जल और कड़ी पत्तों को मिला लें। वहीं, त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए, दाल को रातभर भिगोकर रखें और उसमें शहद मिला लें। इसके अलावा टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए मूंग दाल पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें।

  • नीम का मास्क – एक्ने और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए नीम बेस्ट
    ऑप्शन है। नीम एक ग़ज़ब का टोनर भी होता है।

=> कैसे बनाएं – नीम की पत्तियां लें और उसे पीस लें। इसमें नींबू के रस के साथ पानी मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसमें चंदन का पाउडर भी
मिला सकती हैं। चेहरे के दाग़ धब्बों को मिटाने के लिए नीम के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

  • हल्दी चंदन – त्वचा की खूबसूरती के लिए हल्दी और चंदन से बेहतर कुछ नहीं। ये न सिर्फ स्किन के टोन को ईवन करता है बल्कि रौनक भी देता है।

=> कैसे बनाएं – एक्ने से छुटकारा पाने के लिए हल्दी पाउडर में चंदन का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए इसमें शहद और दूध मिला सकती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top