Uncategorized

आई मास्‍क: एलोवेरा जैल से दूर करे आंखों के काले घेरे और रिंकल्‍स…

आई मास्‍क एलोवेरा जैल से दूर करे आंखों के काले घेरे और रिंकल्‍स...

हमसे कई महिलाएं हैं, जो व्‍यस्‍त जीवनशैल की वजह से खुद पर ध्‍यान नहीं दे पाती हैं और फिर उन्‍हें दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर नींद पूरी न हो या फिर ज्‍यादा थकावट हो गई हो तो इसका सबसे पहले असर आंखों पर नजर आने लग जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे और रिंकल्‍स का आना आपके चेहरे की सुंदरता को भी प्रभावित करता है। ऐसे में बाजार में कई क्रीम, लोशन और अन्‍य प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो काले घेरों और रिंकल्‍स को दूर करने का दावा तो करते हैं मगर इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। ऐसे में कुछ नेचुरल उपायों का सहारा लेकर अपनी आंखों के नीचे आए काले घेरों और रिंकल्‍स को दूर कर सकती हैं।

एलोवेरा जैल आपकी इस समस्‍या का रामबाण इलाज है। एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के साथ-साथ एलोवेरा में त्‍वचा में मौजूद कोलेजन को बूस्‍ट करने की भी क्षमता होती है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा यूथफुल नजर आती है और रिंकल्‍स की समस्‍या भी दूर हो जाती है। साथ ही यह त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे काले घेरे और डार्क स्‍पॉट्स भी हल्‍के पड़ने लगते हैं।

आंखों के काले घेरों और रिंक्‍लस को एलोवेरा के इस्‍तेमाल से कैसे दूर करे :-

  • खीरा और एलोवेरा जैल आई मास्‍क :-

सामग्री :-

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 छोटा चम्‍मच खीरे का रस
2 ड्रॉप्‍स विटामिन-E ऑयल
2 कॉटन पैड्स

विधि :-

सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करें और उसका रस निकाल लें। इसके बाद एक बाउल लें और उस बाउल में खीरे का रस और एलोवेरा जैल डालें। अब इस मिश्रण में विटामिन-E ऑयल की 2 बूंदे डालें। इसके लिए आप विटामिन-E ऑयल कैप्‍सूल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिला लें। कॉटन पैड्स को हाफ मून शेप में काटें और उसे इस मिश्रण में डिप करें। अब इन कॉटन पैड्स को दोनों आखें के नीचे रख लें। 20 मिनट तक इन पैड्स को आखों के नीचे लगाएं रहें। इसके बाद आखों को ठंडे पानी से वॉश कर लें। यदि इस आई मास्‍क का रोज इस्‍तेमाल करती हैं तो आंखों की थकावट के साथ-साथ काले घेरे और रिंकल्‍स की समस्‍या भी दूर हो जाएगी।

  • रोज वॉटर और एलोवेरा जैल आई मास्‍क :-

सामग्री :-

1 छोटा चम्‍मच रोज वॉटर
1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1/2 छोटा चम्‍मच शहद

विधि :-

एक बाउल लें और उसमें रोज वॉटर, एलोवेरा जैल और शहद को मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण में कॉटन पैड्स को डिप करें। इन पैड्स को आंखों के नीचे लगा लें और 20 मिनट बाद ही हटाएं। इसके बाद आप आंखों को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इस होममेड आई मास्‍क को हफ्ते में 2 बार जरूर इस्‍तेमाल करें। इससे आंखों के काले घेरे गायब हो जाएंगे।

  • एग व्‍हाइट और एलोवेरा जैल आई मास्‍क :-

सामग्री :-

1 छोटा चम्‍मच एग व्‍हाइट
1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जैल
2 ड्रॉप्‍स विटामिन-E ऑयल

विधि :-

सबसे पहले एक बाउल में एग व्‍हाइट, एलोवेरा जैल और विटामिन-E ऑयल की 2 ड्रॉप्‍स डालें।
विटामिन-E ऑयल के लिए आप कैप्‍सूल्‍स का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। मगर इसकी केवल 2 ड्रॉप्‍स ही लें क्‍योंकि यह ऑयल बहुत ही थिक होता है। अब 2 कॉटन पैड्स लें और इस मिश्रण में डिप करके इसे आंखों के नीचे लगा लें। 20 मिनट बाद कॉटन पैड्स हटाएं और ठंडे पानी से आखों को वॉश कर लें। इस आई मास्‍क को रोज आखों के नीचे लगाएं। स्किन टाइटनिंग के लिए यह आई मास्‍क बहुत ही अच्‍छा साबित हो सकता है।

यदि त्‍वचा सेंसिटिव है तो बताए गए किसी भी आई मास्‍क का इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top