Uncategorized

आप भी रखते हैं फ्रिज में अंडे ? इन 5 बातों को जान लेने के बाद भूलकर भी नहीं करेंगे ये गलती

आप भी रखते हैं फ्रिज में अंडे इन 5 बातों को जान लेने के बाद भूलकर भी नहीं करेंगे ये गलती

हमने अक्सर बचपन से घर के बड़ों को यह कहते सुना होगा कि हरी सब्जियां और डेयरी प्रोडक्ट्स यदि फ्रिज में रख दिए जाएं तो वो अधिक समय तक खराब नहीं होते हैं। लेकिन क्या यह बात जानते हैं की ये रूल अंड़ों पर लागू नहीं होती है। जी हां फ्रिज में रखे अंडे आपकी सेहत को बनाने की जगह बिगाड़ भी सकते हैं।

  • संक्रमण का खतरा – कई बार अंडे के छिलके पर गंदगी लगी रहती है। जिसे फ्रिज में रखने से वहां रखी दूसरी चीजों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। यही वजह है कि अंडों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए।
  • फ्रिज से बाहर रखे अंडे ज्य़ादा सेहतमंद – फ्रिज में रखे अंडे भले ही बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्य़ादा दिन तक ठीक रहते हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे तापमान अधिक ठंडा होने की वजह से अपने कुछ पोषक तत्व खो देते हैं। ऐसे में अगर अपनी सेहत के प्रति बेहद सजग है तो यह जान लें कि कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होते हैं।
  • बैक्टीरिया का खतरा – अंडे को एक बार फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य तापमान पर निकालकर रखने से कंडेनसेशन यानी गैस से लिक्विड बनने की प्रक्रिया की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन की वजह से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया न सिर्फ तेजी से बढ़ सकते हैं बल्कि अंडे के भीतर भी प्रवेश कर सकते हैं। इस तरह के अंडे का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • तापमान – यदि अंडे का इस्तेमाल बेकिंग प्रोडक्ट के लिए करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि उसे फ्रिज में रखने से बचें। ऐस इसलिए क्योकि फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना बाहर रखे अंड़ों की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है। इतना ही नहीं फ्रिज में रखे अंडे इस्तेमाल करने से खाने के रंग और स्वाद दोनों में फर्क आ सकता है।
  • टूटने का डर – बाजार से लाए गए अंडों को यदि तुरंत उबालने के लिए रख देंगे तो उनका फूटने का खतरा बहुत कम हो जाता है। वहीं फ्रिज में रखे अंडों को उबालने से उनके फूटने का डर थोड़ा ज्य़ादा बना रहता है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top