Uncategorized

आयुर्वेद डाइट के अनुसार कभी इन चीजों को एक साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, स्किन इंफेक्शन के साथ कई बीमारियों का होता है खतरा…

इन चीजों को एक साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, स्किन इंफेक्शन के साथ कई बीमारियों का होता है खतरा...

हमे से कई लोगों की आदत होती है कि वो खाने के साथ कई चीजें भी अपनी थाली में शामिल कर लेते हैं लेकिन ऐसा करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को साथ खाने की मनाही की गई है। आइए, जानते हैं किन चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए-

  • दूध के साथ ये चीजें खाना हानिकारक – उड़द की दाल, पनीर, अंडा, मीट

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। हरी सब्जिियां और मूली खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। अंडा, मीट, और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है।

  • दही के साथ न खाएं ये चीजें – खट्टे फल, मछली

दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने खहिए। दरअसल, दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं। इस कारण वे पच नहीं पाते, इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती। दही की तासीर ठंडी है। उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए उसे दही के साथ नहीं खाना चाहिए।

  • शहद के साथ क्या न खाएं – शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए

चढ़ते हुए बुखार में शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त बढ़ता है। शहद और मक्ख न एक साथ नहीं खाना चाहिए। घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए। यहां तक कि पानी में मिलाकर भी शहद और घी का सेवन नुकसानदेह हो सकता है।

इसके अलावा इन चीजों को भी एक साथ खाने से करें परहेज करना चाहिए –

  • ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए।
  • खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए।
  • चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top