Uncategorized

सिर्फ महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट से ही नहीं, घर में मौजूद इन 5 चीजों से भी निखार सकते है अपना चेहरा…

सिर्फ महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट से ही नहीं, घर में मौजूद इन 5 चीजों से भी निखार सकते है अपना चेहरा...

कई बार ऐसा होता है की जरूरी सामान भी बहुत मुश्किल से उपलब्ध हो पता हैं, ऐसे में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को अरेंज करना बेहद मुश्किल सा लगता है। वहीं, कभी कभी अपने बजट को देखते हुए महंगे प्रॉडक्ट्स पर खर्च करना समझदारी नहीं लगती है।ऐसे में अगर अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं, तो रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों से भी अपनी स्किन को निखार सकते हैं। आयुर्वेद में इन चीजों को प्राकृतिक सुंदरता बनाए रखने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

  • कच्चा दूध – इसमें मौजूद फैट और लैक्टिक ऐसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाने में मदद करते हैं जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं इसलिए अगर चेहरे पर कोई भी परेशानी है, तो कच्चा
    दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नीम – इसमें ऐंटी-इंफ्लेमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-वायरल और ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसलिए नीम का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। चाहे तो नीम फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर चेहरे पर नीम पैक लगाने में परेशानी हो, तो गुनगुने पानी में 5-10 मिनट नीम की पत्तियां डालकर इससे चेहरा भी धो सकते हैं।
  • हल्दी – इसमें ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है। हल्दी के साथ दूध मिलाकर इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक जवां और चमकदार रह सकती है। वहीं, हल्दी चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करती है।
  • नारियल तेल – यह सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी सर्दियों में वरदान साबित हो सकता है। ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर नारियल तेल ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार है। सर्दियों में त्वचा के फटने और रैशेज होने की दिक्कत भी नारियल तेल से दूर हो जाएगी। ऐसे में सर्दियों में नारियल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • चंदन – इसको चेहरे की हर एलर्जी के लिए रामबाण माना जाता है।ऐसे में चंदन का इस्तेमाल करने से चेहरा बेदाग हो जाता है। गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top