Uncategorized

बालों के लिए नींबू के रस और एलोवेरा जेल वरदान है, ये है इसके 3 बड़े फायदे…

बालों के लिए नींबू के रस और एलोवेरा जेल वरदान है, ये है इसके 3 बड़े फायदे...

हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे, स्‍ट्रेट और डैंड्रफ फ्री हों, मगर खान-पान की गलत आदतें, खराब लाइफस्‍टाइल, हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल और बालों की उचित केयर न करने पर वह रूखे, सूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बाजार में कई हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो बालों की चमक और ग्रोथ बढ़ाने का दावा करते हैं। मगर इनका असर बालों पर स्‍थाई नहीं होता है। अगर बिना ज्‍यादा पैसे खर्च किए ही बालों की नेचुरल तरीके से देखभाल करना चाहती हैं तो बालों में एलोवरा जैल और नींबू के रस का प्रयोग करना चाहिए। यह मिश्रण बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

एलोवेरा जैल और नींबू के रस को बालों पर लगाने से न केवल बालों की चमक वापिस लौट आएगी बल्कि वह लंबे, स्‍ट्रेट और डैंड्रफ फ्री भी नजर आने लगेंगे। एलोवेरा जैल और नींबू के रस को बालों में कितने तरह से इस्‍तेमाल करना चाहिए:-

  • एलोवेरा जैल और नींबू के रस से करें हेयर स्‍ट्रेटनिंग – एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल प्रोपर्टीज के साथ-साथ एलोवेरा में प्रोटीन, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों को नरिश करते हैं और स्‍कैल्‍प के डैमेज सेल को रिपेयर करते हैं। वहीं नींबू हेयर फॉलिकल्‍स को अनक्‍लॉग करता है और बालों की ग्रोथ को बूस्‍ट करता है। यदि बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट करना है तो एलोवेरा जैल और नींबू के रस के मिश्रण में कैस्‍टर ऑयल मिला कर बालों में लगाएं। इससे न केवल बाल स्‍ट्रेट होंगे बल्कि उन्‍हें मजबूती भी मिलेगी।

सामग्री :-

2 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
2 छोटे चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल
2 छोटे चम्‍माच शहद

विधि :-

सबसे पहले बालों को वॉश करें और और उन्‍हें सुखा लें। फिर बालों के सूखने के बाद एक बाउल लें और उसमें सभी सामग्रियों को मिक्‍स करके एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। मिश्रण लगाने के बाद बाल जब तक पूरी तरह से सूख न जाएं तब तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें। सूखने के बाद बालों को वॉश कर लें। ऐसा करने से बाल स्‍ट्रेट होने के साथ-साथ चमकदार भी होते हैं। इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाएं।

  • एलोवेरा जैल और नींबू के रस से बढ़ाएं हेयर ग्रोथ – बाजार में आने वाले बहुत सारे हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स इस बात का दावा करते हैं कि उन्‍हें इस्‍तेमाल करने से बाल बढ़ जाएंगे। मगर बालों को जब तक नेचुरल तरीके से पोषण नहीं मिलता है तब तक उनकी ग्रोथ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसे में बालों में एलोवेरा जैल और नींबू का रस लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है।

सामग्री :-

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल

विधि :-

एक बाउल में एलोवेरा जैल, नींबू का रस और नारियल का तेल डालें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और बालों की जड़ों में लगा लें। 1 घंटे बाद आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। इस मिश्रण को बालों में हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

  • एलोवेरा जैल और नींबू के रस से डैंड्रफ करें दूर – मौसम कोई भी हो बालों में गंदगी जमा होने से डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। साधारण उपचार से बेशक डैंड्रफ कुछ समय के लिए दूर हो जाती है, मगर यह समस्‍या दोबारा भी सता सकती है। इसलिए बालों में एलोवेरा जैल, प्‍याज का रस और नींबू के रस का मिश्रण लगाना चाहिए।

सामग्री :-

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 बड़ा चम्‍मच प्‍याज का रस
1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस

विधि :-

सबसे पहले प्‍याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें एलोवेरा जैल और नींबू का रस डालें। अब इस मिश्रण में प्‍याज का रस मिलाएं। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और हल्‍की मसाज करें। इस मिश्रण को पूरे दिन भी बालों पर लगा रहने दे सकती हैं या फिर मिश्रण के सूख जाने पर बालों को वॉश कर सकती हैं। हफ्ते में इस मिश्रण का इस्‍तेमाल 2-3 बार जरूर करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top