Uncategorized

आयुर्वेद के अनुसार इन 5 प्राकृतिक चीजों से बढ़ती है चेहरे की सुंदरता…

आयुर्वेद के अनुसार इन 5 प्राकृतिक चीजों से बढ़ती है चेहरे की सुंदरता...

ब्यूटी पार्लर में फेशियल, क्लीनिंग के नाम पर जाने कितने ही पैसे हर महीने बर्बाद करते है हम सभी प्राय कर।पार्लर या फिर महंगे प्रॉडक्ट्स का असर तब तक ही रहता है, जब तक हम इन चीजों का इस्तेमाल करते रहते हैं।इसके अलावा भी न जाने कितने ही उपाय आजमाते रहते है, चेहरे की रंगत बनाए रखने के लिए।पर चेहरे पर ग्लो के लिए इतना सब करने कि कोई आवश्यकता ही नहीं है इनसब के जगह सर घरेलू चीज़ों से स्किन की खूबसूरती बनाई जा सकती हैं, जिसका उल्लेख आयुर्वेद में भी मिलता है, इन चीजों का इस्तेमाल प्राचीन समय से हो रहा है। आइए, जानते हैं-

  • शहद – शहद आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है शहद में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है और रुखापन भी खत्म हो जाता है।
  • एलोवेरा – एलोवेरा या एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी आपके चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। चेहरे के काले दाग धब्बे मिटाने के लिए एलोवोरा जेल को फेस पर थोड़ी देर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से फेस को साफ कर लें।
  • नीबू – नीबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्विक एसिच चेहरे को चमकदार बनाने का काम करेगा। नीबू के रस को अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। नीबू चेहरे में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करेगा।
  • टमाटर – टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हल्के हाथों से मलें।फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • मलाई – एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से गोलाई में मलें।फिर ऐसे ही छोड़ दें।बीस मिनट बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें।इसे रोजाना दो महीने तक करने से रंगत साफ होगी और दाग भी दूर हो जाएंगे।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top