Uncategorized

लेवेंडर ऑयल के उपयोग से रहे हमेशा कूल और रिलैक्‍स, ट्राय जरूर करें ये टिप्स…

लेवेंडर ऑयल के उपयोग से रहे हमेशा कूल और रिलैक्‍स, ट्राय जरूर करें ये टिप्स...

लैवेंडर का नाम सुनते ही लैवेंडर का खूबसूरत फूल और उसका मनभावन रंग हमारी आंखों के सामने आ जाता है। लेकिन लैवेंडर यहीं तक सीमित नहीं है। लैवेंडर का एसेंशियल ऑयल आज सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला तेल है। इसके कई फायदे हैं। अरोमाथेरेपी के लिए लैवेंडर तेल प्रमुख रूप से इस्तेमाल होता है, लेकिन यह कई स्किन और बालों की समस्या के लिए भी कारगर उपाय है।

लैवेंडर के सभी फायदे एक ओर, और इसका मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव एक ओर। यह हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लैवेंडर की खुशबू आपका मूड मिनटों में ठीक कर सकती है, आप का तनाव दूर कर सकती है और आपको खुश महसूस करने में मदद कर सकती है।

ध्यान देने वाली बात –

जिन लोगों को कोई भी कैंसर है, उन्हें लैवेंडर के तेल के उपयोग से बचना चाहिए। दूसरों के लिए, यह लैवेंडर तेल अपनाने और इसके चिकित्सीय लाभों का आनंद लेने का समय है।

लैवेंडर ऑयल के फायदे –

  1. तनाव दूर करता है – हम ऐसा दौड़ भाग भरा जीवन जीते हैं, कि तनाव होना आम हो गया है।रोजमर्रा के जीवन में ही ऐसी अनेक स्थितियां पैदा हो जाती हैं, जो तनाव का कारण बन जाती हैं। लैवेंडर ऑयल में चिकित्सीय गुण होते हैं जो शरीर को शांत कर सकते हैं, जिससे तनाव दूर होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लैवेंडर के तेल को सूंघते हैं, वे मानसिक आराम और शांति का अनुभव करते हैं। इससे तनाव के स्तर में भी कमी आती है।
  2. चिड़चिड़ापन कम करता है – यदि पीएमएस से गुजर रहीं हैं या बस किसी बुरे दिन में लो महसूस कर रही हैं – जो भी चिड़चिड़ापन का कारण हो, लैवेंडर उसके लिए आवश्यक तेल है। लैवेंडर के तेल की ताजा सुगंध इंद्रियों को शांत करने और तनाव से राहत प्रदान करने के लिए जानी जाती है। यह, मूड को बेहतर करने में मदद करता है, और फिर से खुश महसूस करने में मदद मिलती है।
  3. नींद अच्छी आती है – हम सभी जानते हैं कि अगर हम अच्छी नींद से वंचित रह जाते हैं, तो हम कैसे चिड़चिड़े हो जाते हैं! यदि रात को अच्छी नींद पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह लैवेंडर का फायदा लेने का समय है। एक अध्ययन ने इसकी पुष्टि भी की है कि सोने से ठीक पहले लैवेंडर के तेल की महक से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। अध्ययन यह भी कहता है कि लैवेंडर का तेल रक्तचाप को भी कम करता है, और कुछ ही समय में मांसपेशियों को आराम दे सकता है।
  4. सिरदर्द कम करता है – एक अध्ययन में यह पाया गया कि लैवेंडर के तेल की सुगंध से नर्वस तंत्र को आराम मिलता है और सिरदर्द कम हो सकता है।अध्ययन ने भी इसकी पुष्टि की है कि गंभीर माइग्रेन में राहत के लिए लैवेंडर का तेल एक बड़ी मदद है। शोध में तेल सूंघने के 15 मिनट के भीतर दर्द में उल्लेखनीय कमी पाई गई थी।
  5. चिंता कम करता है – इस महामारी के दौरान, चिंता हमारे लिए जीवन का एक हिस्सा बन गई है। चाहे वह हमारे स्वास्थ्य की वजह से हो, या रिश्तों के भविष्य के लिए, सब कुछ हमारे दिमाग में तनाव पैदा करता है।हालांकि हमारी एंग्जायटी थोड़े समय के लिए ही रहती है, लेकिन यह बहुत असहज महसूस करा सकती है। चूंकि लैवेंडर का तेल नसों को शांत करता है, यह मनोदशा को सुधारने और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top